Wednesday, September 8, 2021

"मैं कहां और ये वबाल कहां " ...ग़ालिब ,तरही मुशायरा

 दोस्तो ! हम इस ब्लॉग "आज की ग़ज़ल"(श्री द्विजेन्द्र द्विज जी द्वारा संरक्षित) पर तरही मुशायरे का आयोजन कर रहे हैं

बहरे खफ़ीफ में इस बार का तरही मिसरा है -
"मैं कहां और ये वबाल कहां " ...ग़ालिब
फ़ाइलातुन मुफ़ाइलुन फ़ेलुन/फ़'इ 'लुन
2122 1212 22/112/1121
रदीफ़ -कहाँ
काफिया -वबाल ,विसाल आदि |
"मैं कहां और ये वबाल कहां " ...ग़ालिब
अगले सोमवार तक आप अपनी गज़लें इन-बाक्स में भेज दें |
Past is nothing but new future with new Calender and New dates. Isnt it ? इतिहास अपने आप को दुहराता है |

Monday, September 6, 2021

अमित अहद की एक ग़ज़ल - Ek ghazal








सहारनपुर के युवा शायर अमित अहद की एक ग़ज़ल

तेरे मेरे ग़म का मंज़र

हर सू है मातम का मंज़र


मुद्दत से इक जैसा ही है

यादों की अलबम का मंज़र


दहशत में डूबा डूबा है

अब सारे आलम का मंज़र


दूर तलक अब तो दिखता है

पलकों पर शबनम का मंज़र


ज़ख्मों के बाज़ार सजे हैं

ग़ायब है मरहम का मंज़र


चीखों के इस शोर में मौला

पैदा कर सरगम का मंज़र


रफ़्ता-रफ़्ता अब आहों में

बदला है मौसम का मंज़र


लाशें ही लाशें बिखरी है

हर सू देख सितम का मंज़र


'अहद' नहीं देखा बरसों से

पायल की छम छम का मंज़र


फेसबुक लिंक अमित अहद -


Friday, August 27, 2021

सदियों का सारांश -ज्ञान पीठ से प्रकाशित ग़ज़ल संग्रह-श्री दविजेंद्र द्विज दारा लिखित


 “सदियों का सारांश “ ग़ज़ल संग्रह – श्री द्विजेंद्र द्विज

अगर मैं ये कहूँ कि मैं समीक्षा कर रहा हूँ तो ये अमर्यादित होगा , बस अपने मन की बात करना चाहता हूँ जो कि काफी चलन में भी है | मैं द्विज सर से तकरीबन ३० साल से जुड़ा हुआ हूँ | द्विज जी वो सूर्य हैं जिससे मैनें भी रौशनी हासिल की है तो मेरा कुछ कहना सूर्य को दीपक दिखाने के बराबर हो जाएगा | उनको बधाई देते हुए मैं अपनी बात आगे बढ़ाता हूँ |
शाइरी वास्तव में जन , गण और मन की व्यथा का सारांश ही तो है और ये व्यथा बाबा आदम के ज़माने से जस की तस बनी हुई है | इस व्यथा से हर कोई वाक़िफ़ होता है लेकिन शाइर इस व्यथा को अपने अंदाज़ में , एक विशेष भाषाई शैली में ,शेर कहकर पाठक को ठीक उसी धरातल पर लाकर खड़ा कर देता है जिस पर खड़े होकर वो ख़ुद शेर कहता है | एक सच्चा शेर कुछ ऐसा कमाल का चमत्कार करता है कि पाठक को विभोर कर देता है और पढ़ने वाले को लगता है कि ये उसने ही कहा है ,उसके लिए ही है और उसकी ही पीड़ा है , उसके ही जीवन का सारांश है|
अब देखिए द्विज जी कैसे कुरेदते है व्यथा को , कैसे सजाते है व्यथा को , कैसे तंज़ करते हैं और कैसे पाठक के मन में टीस पैदा करते हैं | ग़ज़ल जैसी सिन्फ़ में ही ये क़ाबलियत है कि वो सब कुछ एक साथ लेकर चलती है ,बह्र भी ,कहन भी , शेरीयत भी ,भाषा भी ,संगीत भी और शाइर के शेर कहने की कुव्वत भी –
तमाम हसरतें सोई रहें सुकून के साथ
चलो कि दिल को बना लें एक मज़ार
हम सब इस खिते में पैदा हुए हैं , हमारी पीड़ा सांझी है और मैं तो ये समझता हूँ कि ये पीड़ा इश्वर की देन नहीं है ये व्यवस्था की देन है ,सियासत की देन है और ये सिलसिला सदियों से वैसा ही है ,कुछ नहीं बदला –
एक अपना कारवाँ है ,एक सी है मुश्किलें
रास्ता तेरा अगर है पुरख़तर मेरा भी है
मैं उड़ानों का तरफ़दार उसे कैसे कहूँ
बाल-ओ –पर है जो परिंदों के कतरने वाला
और द्विज जी के इस शेर को सुनकर एक और उनका शेर मेरे ज़हन में लडकपन से बैठा हुआ है –
पंख पकड़कर जादूगर जब चिड़िया को तड़पाता है
सात समन्दर पार का सपना ,सपना ही रह जाता है
जिसे बाद में द्विज जी ने कुछ इस तरह से इसे संवार कर लिखा -
पंख क़तर कर जादूगर जब चिड़िया को तड़पाता है
नील गगन की आंख का सपना ,सपना ही रह जाता है
मैं कई बार उनसे बात करता हूँ और अक़सर पूछता हूँ कि ये दुनिया क्या आदम के ज़माने से ही ऐसी है या फिर अब हुई है ,क्यों अवतारी आत्माएं भी इसे वैसा नहीं बना पाई जैसा शायर चाहता है | तो द्विज जी ने के एक बार बड़ी अच्छा कोट(quote) अंग्रेजी साहित्य का सांझा किया -
“If you know everything then go and commit suicide” When you realized the TRUTH then you left this materialistic world like Budh did.
सो ग़ालिब भी कुछ ऎसी मनोदशा में कहता है –
ग़म-ए-हस्ती का 'असद' किससे हो जुज़ मर्ग इलाज
शम्अ हर रंग में जलती है सहर होने तक
इरादा छोड़ भी दो खुद्कुशी का
नया कुछ नाम रख लो ज़िन्दगी का (द्विज जी )
लेकिन द्विज जी के भीतर का शायर पलायन का रास्ता इख्तियार नही करता , नायक की तरह हार भी नहीं मानता और अंत तक लड़ता है और कहता है –
मैं उस दरख्त का अंतिम वो ज़र्द पत्ता हूँ
जिसे हमेशा हवा के ख़िलाफ़ लड़ना था
द्विज जी की शाइरी , हिन्दी या उर्दू से परहेज़ नहीं करती बल्कि दोनों को दुलारती है –
ताज़गी, खुशबू ,इबादत ,मुस्कुराहट ,रौशनी
किस लिए है आज मेरी कल्पनाओं के खिलाफ़
द्विज जी भले दुष्यंत के हाथ से ग़ज़ल को पकड़कर आगे चलते हैं लेकिन वो इसे और आगे लेकर जाते हैं जहां रिवायत और जदीदियत में फ़र्क करना मुश्किल हो जाता है और यही उनको दुष्यंत से अलग भी करता है |
किसी को ठौर –ठिकानों में पस्त रखता है
हमें वो पाँव के छालों में मस्त रखता है
जब अख़बार और मीडिया सरकारी जूतियाँ सीधी करने लगे तो शायर चुप नहीं बैठा ,शायद इसलिए कहते हैं कि सच को जानना हो तो उस समय की लिखी कविता कों पढ़ो ,उस समय के लिखे इतिहास या अख़बार को नहीं | सलाम है द्विज जी की इस निर्भीकता को –
किसानों पर ये लाठी भांज कर फसलें उगायेगी
अभी देखा नहीं तुमने मेरी सरकार का जादू
और फिर देखो ये हिम्मत और ज़ब्त –
रू –ब-रू हमसे हमेशा रहा है हर मौसम
हम पहाड़ों का भी किरदार सम्भाले हुए हैं
इन्हें भी कब का अंधेरा निगल गया होता
हमारे अज्म ने रखे हैं हौसले रौशन
अनछूहे सिम्बल और कहन की बेमिसाल बानगी ये शेर –
एक पोरस भी तो रहता है हमारे अन्दर
जो सिकंदर को सिकंदर नहीं रहने देता
देखो शायर कैसे आंखे मिलाकर आसमान से सवाल पूछता है, ये मग़रूर आस्मां हमारे राहबरों जैसा ही तो है -
जुरअत करे ,कहे तो कोई आसमान से
पंछी कहां गए ,जो न लौटे उड़ान से
खामुशी की बर्फ़ में अहसास को जमने न दे
गुफ़्तगू की धुप में आकर पिघलकर बात कर
आप जैसे– जैसे द्विज जी की ग़ज़लें पढ़ते जायेंगे वैसे एक सुरूर सा तारी हो जाएगा आप पर और फिर एक से एक शेर कभी बारिश तो कभी बिजली बनकर कौंदेंगे, आपको खुश भी करेंगे ,उदास भी और पहाड़ की तरह अडिग रहने का उपदेश भी देंगे |
गिरा है आंख से जो एक आंसू
वही क़तरा समन्दर हो गया तो
यहां भी मुंतज़िर कोई नहीं था
मिला ये क्या मुझे घर वापसी से
गमे-जाना , ग़में –दुनिया से आख़िर
ग़ज़ल में किस तरह घुल –मिल गया है
ज़ब्त जब इम्तिहान तक पहुंचा
ग़म भी मेरा बयान तक पहुंचा
औज़ार बाँट कर ये सभी तोड़ - फोड़ के
रक्खोगे किस तरह भला दुनिया को जोड़ के
वास्तव में ग़म चाहे कोई भी हो ज़िंदगी का ही ग़म है, उसे रिवायती अंदाज़ में कहो या फिर जदीद शाइरी के हवाले से , जुड़ा वो हमेशा ज़िंदगी से ही होगा | कुछ आप बीती , कुछ जगबीती सब कुछ मिला- जुला , यही कुछ द्विज जी की ग़ज़लों में भी है ,हर रंग है इनमें और एक अपना अलहदा रंग भी है -
मैं भी रंगने लगा हूँ बालों को
वो भी अब झुर्रियां छुपाती है
माँ , मैं ख़्वाबों से खौफ़ खाता हूँ
क्यों मुझे लोरियां सुनाती है ?
अब ख़त्म हो चुका तक़रीर का वो जादू
सारा बयान तेरा सस्ता –सा चुटकुला है
बीते कल को अपनी दुखती पीठ पर लादे हुए
ढोयेंगे कल आने वाले कल को भी थैलों में लोग
यक़ीनन हो गया होता मैं पत्थर
सफ़र में मुड़के पीछे देखता जो
और एक मेरा पसंदीदा शेर जो द्विज जी के पहले ग़ज़ल संग्रह “जन गण मन” से है , जो मुझे बेहद पसंद है -
है ज़िन्दगी कमीज़ का टूटा हुआ बटन
बिंधती हैं उंगलियाँ भी जिसे टांकते हुए
और शायद सारांश भी यही है ज़िन्दगी के सदियों के सफ़र का कि बस चलते रहो, जैसे कोई नदी दिन –रात चलती है , चलना आदत भी है , मजबूरी भी है और शायद गतिशीलता, आधार भी है जीवन का –
फ़क़त चलते चले जाना सफ़र है
सफ़र में भूख क्या और तिश्नगी क्या
आगे बढ़ने पे मिलेंगे तुझे कुछ मंज़र भी हसीन
इन पहाड़ों के कुहासे को कुहासा न समझ
और मुझे आस है कि अभी बहुत कुछ अनकहा है द्विज जी के पास जो फिर से एक और ग़ज़ल संग्रह में फिर से महकेगा |बड़ी खूबसूरती के साथ ज्ञानपीठ ने इसे छापा है और विजय कुमार स्वर्णकार जी ने कम शब्दों में वो सब कुछ कह दिया जो “सदियों का सारांश” का सार है | हिमाचल , जो बर्फ और सेबों के लिए जाना जाता है वो अब द्विज जी की ग़ज़लों से भी जाना जाएगा और हिमाचल भी ग़ज़ल से वैसे ही महकेगा जैसे दिल्ली और लखनऊ महकते हैं अगर कुछ खाद –पानी हिमाचल का भाषा विभाग भी डाले तो ग़ज़ल हिमाचल में और फल –फूल सकती है |
धुंध की चादर हटा देंगे अभी सूरज मियाँ
फिर पहाड़ों पर जगेगी धूप भी सोई हुई
सादर
सतपाल ख़याल
*(उद्दित सारे शेर “सदियों का सारांश “ से लिए गए हैं , आप इसे अमेजन से ख़रीद सकते हैं )

Thursday, September 15, 2016

मेरी एक ताज़ा ग़ज़ल आप सब की नज़्र

ग़ज़ल

हर घड़ी यूँ ही सोचता क्या है?
क्या कमी है ,तुझे हुआ क्या है?

किसने जाना है, जो तू जानेगा
क्या ये दुनिया है और ख़ुदा क्या है?

दर-बदर खाक़ छानते हो तुम
इतना भटके हो पर मिला क्या है?

खोज लेंगे अगर बताए कोई
उसके घर का मगर पता क्या है?

एक अर्जी खुशी की दी थी उसे
उस गुज़ारिश का फिर हुआ क्या है?

हम ग़रीबों को ही सतायेगी
ज़िंदगी ये तेरी अदा क्या है?

मुस्कुरा कर विदाई दे मुझको
वक़्ते-आखिर है , सोचता क्या है?

दर्द पर तबसिरा किया उसने
हमने पूछा था बस दवा क्या है?

बेवफ़ा से ही पूछ बैठे "ख़याल"
क्या बाताये वो अब वफ़ा क्या है?



Wednesday, October 14, 2015

रूबाई



रूबाई
पहले दो मिसरे मतले की तरह होते हैं. दोनो मे काफ़िया इस्तेमाल होता है और तीसरे को छोडकर चौथे मे काफ़िया इस्तेमाल होता है.चारो मिसरों मे भी काफ़िए का प्रयोग हो सकता है.रुबाई मे
चौथे मिसरे मे अपनी बात खत्म करनी होती है नही तो रूबाई किता बन जायेगी. ये बहुत अहम बात है.

मूल मीटर है:
2222 222 222

अब इसमे तीन मुजाहिफ़ कहें या इस्तेमाल होने वाली सूरतें हैं

एक:....
22 11 2 222 222

दूसरी सूरत:

2222 2112(1212) 222

तीसरी सूरत:

2222 222 2112 (1)

and as by sh RP sharma ji:
"S" denoted for guru 2 and I for laghu 1


rub

फिराक गोरखपुरी की लिखी हुई 'रूप' की स्र्बाइयां

दीवाली की शाम घर पुते और सजे
चीनी के खिलौने, जगमगाते लावे
वो रूपवती मुखड़े पे लिए नर्म दमक
बच्चों के घरौंदे में जलाती है दिए
मंडप तले खड़ी है रस की पुतली
जीवन साथी से प्रेम की गांठ बंधी
महके शोलों के गिर्द भांवर के समय
मुखड़े पर नर्म छूट सी पड़ती हुई

ये हल्के सलोने सांवलेपन का समां
जमुना जल में और आसमानों में कहां
सीता पे स्वयंवर में पड़ा राम का अक्स
या चांद के मुखड़े पे है जुल्फों का धुआं

मधुबन के बसंत सा सजीला है वो रूप
वर्षा ऋतु की तरह रसीला है वो रूप
राधा की झपक, कृष्ण की बरजोरी है
गोकुल नगरी की रास लीला है वो रूप

जमुना की तहों में दीपमाला है कि जुल्फ
जोबन शबे - क़द्र ने निकाला है कि जुल्फ
तारीक़ो - ताबनाक़* शामे हस्ती (अंधेरी तथा प्रकाशमान)
जिंदाने - हयात* का उजाला है कि जुल्फ (जीवन रूपी कारागार)

भीगी ज़ुल्फों के जगमगाते कतरे
आकाश से नीलगूं शरारे फूटे
है सर्वे रवां* में ये चरागां*का समां (१. बहती नदी २. दीपमाला)
या रात की घाटी में जुगनू चमकें

है तीर निगाह का कि फूलों की छड़ी
कतरे हैं पसीने के कि मोती की लड़ी
कोमल मुस्कान और सरकता घूंघट
है सुबहे - हयात* उमीदवारों में खड़ी ( जीवन प्रभात)

ये रंगे निशात, लहलहाता हुआ गात
जागी - जागी सी काली जुल्फेंा की ये रात
ऐ प्रेम की देवी ये बता दे मुझको
ये रूप है या बोलती तस्वीरे हयात

जब प्रेम की घाटियों में सागर उछले
जब रात की वादियों में तारे छिटके
नहलाती फिजां का आई रस की पुतली
जैसे शिव की जटा से गंगा उतरे

किस प्यार से होती है खफा बच्चे से
कुछ त्यौरी चढ़ाए हुए, मुंह फेरे हुए
इस रूठने पर प्रेम का संसार निसार
कहती है ' जा तुझसे नहीं बोलेंगे'

चौके की सुहानी आंच, मुखड़ा रौशन
है घर की लक्ष्मी पकाती भोजन
देते हैं करछुल के चलने का पता
सीता की रसोई के खनकते बर्तन
1. लहरों में खिला कंवल नहाए जैसे
दोशीज़: ए सुबह गुनगुनाए जैसे
ये रूप, ये लोच, ये तरन्नुम, ये निखार
बच्चा सोते में मुसकुराए जैसे



2. दोशीज़: ए बहार मुसकुराए जैसे
मौज ए तसनीम गुनगुनाए जैसे
ये शान ए सुबकरवी, ये ख्नुशबू ए बदन
बल खाई हुई नसीम गाए जैसे



3. ग़ुनचे को नसीम गुदगुदाए जैसे
मुतरिब कोई साज़ छेड़जाए जैसे
यूँ फूट रही है मुस्कुराहट की किरन
मन्दिर में चिराग़ झिलमिलाए जैसे



4. मंडलाता है पलक के नीचे भौंवरा
गुलगूँ रुख्नसार की बलाऎं लेता
रह रह के लपक जाता है कानों की तरफ़
गोया कोई राज़ ए दिल है इसको कहना



5. माँ और बहन भी और चहीती बेटी
घर की रानी भी और जीवन साथी
फिर भी वो कामनी सरासर देवी
और सेज पे बेसवा वो रस की पुतली



6. अमृत में धुली हुई फ़िज़ा ए सहरी
जैसे शफ़्फ़ाफ़ नर्म शीशे में परी
ये नर्म क़बा में लेहलहाता हुआ रूप
जैसे हो सबा की गोद फूलोँ से भरी



7. हम्माम में ज़ेर ए आब जिसम ए जानाँ
जगमग जगमग ये रंग ओ बू का तूफ़ाँ
मलती हैं सहेलियाँ जो मेंहदी रचे पांव
तलवों की गुदगुदी है चहरे से अयाँ



8. चिलमन में मिज़: की गुनगुनाती आँखें
चोथी की दुल्हन सी लजाती आँखें
जोबन रस की सुधा लुटाती हर आन
पलकोँ की ओट मुस्कुराती आँखें



9. तारों को भी लोरियाँ सुनाती हुई आँख
जादू शब ए तार का जगाती हुई आँख
जब ताज़गी सांस ले रही हो दम ए सुब:
दोशीज़: कंवल सी मुस्कुराती हुई आँख



10. भूली हुई ज़िन्दगी की दुनिया है कि आँख
दोशीज़: बहार का फ़साना है कि आँख
ठंडक, ख्नुशबू, चमक, लताफ़त, नरमी
गुलज़ार ए इरम का पहला तड़का है कि आँख



लहरों में खिला कंवल नहाए जैसे
दोशीज़: ए सुबह गुनगुनाए जैसे
ये रूप, ये लोच, ये तरन्नुम, ये निखार
बच्चा सोते में मुसकुराए जैसे



दोशीज़-ए-बहार मुस्कुराए जैसे
मौज ए तसनीम गुनगुनाए जैसे
ये शान ए सुबकरवी, ये ख़ुशबू-ए-बदन
बल खाई हुई नसीम गाए जैसे



ग़ुनचे को नसीम गुदगुदाए जैसे
मुतरिब कोई साज़ छेड़ जाए जैसे
यूँ फूट रही है मुस्कुराहट की किरन
मन्दिर में चिराग़ झिलमिलाए जैसे



मंडलाता है पलक के नीचे भौंवरा
गुलगूँ रुख़सार की बलाएँ लेता
रह रह के लपक जाता है कानों की तरफ़
गोया कोई राज़ ए दिल है इसको कहना



माँ और बहन भी और चहेती बेटी
घर की रानी भी और जीवन साथी
फिर भी वो कामनी सरासर देवी
और सेज पे बेसवा वो रस की पुतली



अमृत में धुली हुई फ़िज़ा ए सहरी
जैसे शफ़्फ़ाफ़ नर्म शीशे में परी
ये नर्म क़बा में लेहलहाता हुआ रूप
जैसे हो सबा की गोद फूलोँ से भरी



हम्माम में ज़ेर ए आब जिस्म ए जानाँ
जगमग जगमग ये रंग-ओ-बू का तूफ़ाँ
मलती हैं सहेलियाँ जो मेंहदी रचे पांव
तलवों की गुदगुदी है चहरे से अयाँ



चिलमन में मिज़: की गुनगुनाती आँखें
चोथी की दुल्हन सी लजाती आँखें
जोबन रस की सुधा लुटाती हर आन
पलकों की ओट मुस्कुराती आँखें



तारों को भी लोरियाँ सुनाती हुई आँख
जादू शब ए तार का जगाती हुई आँख
जब ताज़गी सांस ले रही हो दम ए सुब:
दोशीज़: कंवल सी मुस्कुराती हुई आँख



भूली हुई ज़िन्दगी की दुनिया है कि आँख
दोशीज़: बहार का फ़साना है कि आँख
ठंडक, ख्नुशबू, चमक, लताफ़त, नरमी
गुलज़ार ए इरम का पहला तड़का है कि आँख




किस प्यार से दे रही है मीठी लोरी
हिलती है सुडौल बांह गोरी-गोरी
माथे पे सुहाग आंखों मे रस हाथों में
बच्चे के हिंडोले की चमकती डोरी




किस प्यार से होती है ख़फा बच्चे से
कुछ त्योरी चढ़ाए मुंह फेरे हुए
इस रूठने पे प्रेम का संसार निसार
कहती है कि जा तुझसे नहीं बोलेंगे




है ब्याहता पर रूप अभी कुंवारा है
मां है पर अदा जो भी है दोशीज़ा है
वो मोद भरी मांग भरी गोद भरी
कन्या है , सुहागन है जगत माता


हौदी पे खड़ी खिला रही है चारा
जोबन रस अंखड़ियों से छलका छलका
कोमल हाथों से है थपकती गरदन
किस प्यार से गाय देखती है मुखड़ा


वो गाय को दुहना वो सुहानी सुब्हें
गिरती हैं भरे थन से चमकती धारें
घुटनों पे वो कलस का खनकना कम-कम
या चुटकियों से फूट रही हैं किरनें

मथती है जमे दही को रस की पुतली
अलकों की लटें कुचों पे लटकी-लटकी
वो चलती हुई सुडौल बाहों की लचक
कोमल मुखड़े पर एक सुहानी सुरखी

आंखें हैं कि पैग़ाम मुहब्बत वाले
बिखरी हैं लटें कि नींद में हैं काले
पहलू से लगा हुआ हिरन का बच्चा
किस प्यार से है बग़ल में गर्दन डाले


आँगन में सुहागनी नहा के बैठी हुई
रामायण जानुओं पे रक्खी है खुली
जाड़े की सुहानी धूप खुले गेसू की
परछाईं चमकते सफ़हे* पर पड़ती हुई

मासूम जबीं और भवों के ख़ंजर
वो सुबह के तारे की तरह नर्म नज़र
वो चेहरा कि जैसे सांस लेती हो सहर
वो होंट तमानिअत** की आभा जिन पर

अमृत वो हलाहल को बना देती है
गुस्से की नज़र फूल खिला देती है
माँ लाडली औलाद को जैसे ताड़े
किस प्यार से प्रेमी को सज़ा देती है

प्यारी तेरी छवि दिल को लुभा लेती है
इस रूप से दुनिया की हरी खेती है
ठंडी है चाँद की किरन सी लेकिन
ये नर्म नज़र आग लगा देती है


सफ़हे – माथा, तमानिअत - संतोष

प्रेमी को बुखार, उठ नहीं सकती है पलक
बैठी हुई है सिरहाने, माँद मुखड़े की दमक
जलती हुई पेशानी पे रख देती है हाथ
पड़ जाती है बीमार के दिल में ठंडक

चेहरे पे हवाइयाँ निगाहों में हिरास*
साजन के बिरह में रूप कितना है उदास
मुखड़े पे धुवां धुवां लताओं की तरह
बिखरे हुए बाल हैं कि सीता बनवास

पनघट पे गगरियाँ छलकने का ये रंग
पानी हचकोले ले के भरता है तरंग
कांधों पे, सरों पे, दोनों बाहों में कलस
मंद अंखड़ियों में, सीनों में भरपूर उमंग

ये ईख के खेतों की चमकती सतहें
मासूम कुंवारियों की दिलकश दौड़ें
खेतों के बीच में लगाती हैं छलांग
ईख उतनी उगेगी जितना ऊँचा कूदें
निदा जी के अनुसार:
रुबाई एक काव्य विधा का नाम है. रुबाई अरबी शब्द रूबा से निकला है. जिसका अर्थ होता है चार.
रुबाई चार पंक्तियों की कविता है जिसकी पहली दो और चौथी पंक्तियाँ तुकात्मक होती है और तीसरी लाइन आज़ाद रखी जा सकती है. डॉक्टर इक़बाल की एक रुबाई है

रगों में वो लहू बाक़ी नहीं है
वो दिल वो आरजू बाकी नहीं है
नमाजो-रोज़-ओ-कुर्बानिओ-हज
ये सब बाक़ी है तू बाक़ी नहीं है

रुबाई का अपना एक छंद होता है.

इस छंद के बारे में कहा जाता है, 251 ईसवी सन में अरब के एक इलाक़े में सुल्तान याकूब का लड़का गोलियों से खेल रहा था. एक गोली के लुढ़कने पर उसने ख़ुशी में कुछ लफ्ज़ कहे थे. इन लफ्ज़ों में एक ख़ास लय थी. उस समय के शायर रोदकी ने इसी लय में तीन पंक्तियाँ जोड़ दीं और इस तरह रुबाई और इस का छंद वजूद में आया.

पहली रुबाई अरब की देन ज़रूर है, लेकिन इस विधा को शोहरत ईरान में मिली. ईरान में 12वीं सदी, उमर ख़ैयाम की रुबाइयों के लिए मशहूर है. उमर ख़ैयाम खुरासाँ में नेशपुर के निवासी थे. उसके नाम के साथ ख़ैयाम का जुड़ाव, शायर के पिता के पेशे की वजह से था. ख़ैयाम के पिता इब्राहीम ख़ेमे (तंबू) बनाने का काम करते थे और ख़ैयाम को फारसी में 'ख़ेमा' के अर्थ में इस्तेमाल किया जाता है.

उमर ख़ैयाम की रूबाइयों की शोहरत में, अंग्रेज़ी भाषा के कवि एडवर्ड फिट्ज जेराल्ड (1809-1883) का बड़ा हाथ है. जेराल्ड ख़ुद भी अच्छे कवि थे लेकिन कविता के पाठकों में वह अपनी कविताओं से अधिक ख़ैयाम की रूबाइयों के अनुवादक के रूप में अधिक पहचाने जाते हैं. जीवन की अर्थहीनता में व्यक्तिगत अर्थ की खोज, खैयाम की रूबाइयों का केंद्रीय विषय है. इस एक विषय को अलग-अलग प्रतीकों और बिम्बों के ज़रिए उन्होंने बार-बार दोहराया है.

फिराक़ गोरखपुरी का शेर है,

ज़िंदगी क्या है आज इसे ऐ दोस्त
सोच लें और उदास हो जाएँ

वह उदास होने के लिए सोच की शर्त रखते थे और ख़ैयाम इस सोच को भूलकर साँसों को गँवारा बनाते हैं. एक स्तर पर ख़ैयाम की यह सोच हिंदू मत में माया-दर्शन से भी मिलती-जुलती नज़र आती है. अंतर सिर्फ़ इतना है 'माया' कबीर के शब्दों में ठगनी है जो आत्मा और परमात्मा के बीच दीवार उठाती है और ख़ैयाम की फ़िलॉसफ़ी में इस संसार में जीवन के अर्थहीन होने का मातम ज़रूर करती है.

मगर वह इस मातम-खुशी का एक पहलू भी खोज निकालते हैं और वह है ख़ैयाम का जाम. पश्चिम में ये छोटी कविताएँ काफी लोकप्रिय हुईं. नौजवानों को इनमें विद्रोह और नैतिकता के पाखंड को बेनकाब करने करने का रास्ता नज़र आया. उन्हें इनके लिए ये रुबाइयाँ 'विक्टोरियन कल्चर' के ख़िलाफ़ एक मंच देती थी. इन रूबाइयों के प्रशंसकों में टनीसन ने इनकी तारीफ में एक कविता लिखी और थॉमस हार्डी ने 88 वर्ष की उम्र में मरने से पहले ख़ैयाम की एक रुबाई सुनने की इच्छा प्रकट की थी.

ख़ैयाम और मधुशाला

हरिवंश राय बच्चन भी ईरान के इस बोहेमियन महाकवि के जादू से नहीं बच सके. बच्चन जी की मुलाक़ात उमर ख़ैयाम की रूबाइयो से, फारसी भाषा में नहीं हुई. वह उमर खैयाम से फिट्ज जेराल्ड के अनुदित अंग्रेज़ी रूप के माध्यम से मिले थे. बच्चन जी अंग्रेज़ी के शिक्षक थे और अंग्रेज़ी के कवि यीट्स पर उन्होंने कैब्रिज से डॉक्ट्रेट की डिग्री भी प्राप्त की थी. शेक्सपियर के कई नाटकों का हिंदी में अनुवाद भी किया था.

जेराल्ड की तरह उन्होंने भी रुबाई के विशेष छंद को छोड़कर अपने ही मीटर में मधुशाला की चौपाइयों की रचना की है. ये भावभूमि के स्तर पर भी खैयाम के प्रतीकों और संकेतों के बावजूद ख़ैयाम से अलग भी है और छह सौ साल में जो समय बदला है, उस बदलाव से जुड़ी हुई भी हैं. मधुशाला की रूबाइयो का प्रथम पाठ बच्चन जी ने सन् 1934-35 में बनारस में किया था. अपने प्रथम पाठ से अब तक मधुशाला स्वर्ण जयंती से गुजर के हीरक जयंती मना चुकी है. 1984 में इसकी स्वर्ण जयंती के अवसर पर उन्होंने एक नई रुबाई भी लिखी थी

घिस-घिस जाता कालचक्र में हर मिट्टी के तनवाला
पर अपवाद बनी बैठी है मेरी यह साक़ी बाला
जितनी मेरी उम्र वृद्ध मैं, उससे ज़्यादा लगता हूँ
अर्धशती की होकर के भी षोडष वर्षी मधुशाला

मधुशाला हिंदी काव्य साहित्य के संसार में अपना मेयार आप है. यह अकेली किताब है जो अपने जन्म से अब तक कई जन्म ले चुकी है और आज तक पाठकों के साथ चलती-फिरती है और बातचीत में मुहाविरों की तरह इस्तेमाल होती है.

बच्चन जी ने कई विधाओं में लिखा है और स्तरीय लिखा है लेकिन यह वह पुस्तक है जो अमिताभ के जन्म से पहले वजूद में आई थी और उनकी फ़िल्मी शोहरत के बगैर भी जनजन में मशहूर है. पहले भी थी और अब भी है. इस पुस्तक की लोकप्रियता का एक कारण तो इन रुबाइयों में वे अनोखे प्रतीक है, हाला, प्याला, साक़ी बाला आदि और दूसरा आकर्षण इसकी शब्दावली है जिसमें आम आदमी अपने दुख-सुख का इजहार करता है. इन्ही के साथ इन रूबाइयों का मुख्य पात्र धर्म-जात के घेरे से बाहर होकर सदभाव की रौशनी फैलाता है. होश वालों की दुनिया में वह ऐसा बेहोश है जो न हिंदू है न मुसलमान सिर्फ इंसान है और वह इंसान जितना सूफ़ी है और उतना ही रिंद है.

मुसलमान और हिंदू दो हैं, एक मगर उनका प्याला
एक मगर उनका मदिरालय, एक मगर उनकी हाला
दोनों रहते एक न जब तक मंदिर-मस्जिद को जाता
बैर बढ़ाते मंदिर-मस्जिद, मेल कराती मधुशाला

मैं मदिरालय के अंदर हूँ मेरे हाथों में प्याला
प्याले में मदिरालय बिंबित करने वाली हाला
इस उधेड़बुन ही में मेरा सारा जीवन बीत गया
मैं मधुशाला के अंदर या मेरे अंदर मधुशाला

एक बार सहारा ग्रुप ने बच्चन जी की वर्षगाँठ मनाई थी. इस आयोजन में एक कवि सम्मेलन भी था. जिसमें मैं भी आमंत्रित था. कवि सम्मेलन के बाद अमिताभ बच्चन को स्टेज पर बुलाया गया और उन्होंने अपनी आवाज़ में कई साज़ों के साथ मधुशाला की कई रूबाइयाँ सुनाईं थी. अमिताभ सुनने से अधिक देखने की चीज़ है. लोगों ने दिल खोलकर उनका स्वागत किया.

अमित जी न रूबाइयों को अपनी धुन में गाया था, लेकिन उन्होंने आकाशवाणी में सुरक्षित, सीनियर बच्चन जी की आवाज़ में बिना साज़ के इन्हें सुना था. उन्हें अमिताभ की प्रस्तुति पसंद नहीं आई. यह भी हो सकता है जब कोई चीज़ आदत बन जाती है तो उसमें थोड़ी सी भी तब्दीली सुनने वालों को सताती है.

मैं छिपाना जानता तो जग मुझे साधू समझता
शत्रु मेरा बन गया है छल रहित व्यवहार मेरा